Old Coins Bazaar

Airtel को हो गया बड़ा नुकसान, आप लोग हो जाये अलर्ट!

Airtel Plan :  Airtel अपने तिमाही परिणाम जारी किए हैं। इसी नतीजे से पता चला हैं की कंपनी के मुनाफे में गिरावट वडेकने को मिली हैं, आइये जानते है इस कंपनी ने दूसरी तिमाही  में कितना मुनाफा दर्ज किया गया था-
 | 
Airtel को हो गया बड़ा नुकसान, आप लोग हो जाये अलर्ट!

Old Coins Bazaar, Delhi news: इन दिनों कंपनियों की ओर से अपने तिमाही नतीजे जारी किए जा रहे हैं. इनमें कई कंपनियों के नतीजे बेहतर सामने आ रहे हैं तो कुछ कंपनियों के नतीजे काफी खराब भी हैं. अब टेलीकॉम कंपनी एयरटेल की ओर से भी अपने तिमाही नतीजों को जारी कर दिया है. हालांकि एयरटेल के मुनाफे में इस बार भारी गिरावट देखने को मिली है. देश की दूसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल का चालू वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में नेट प्रॉफिट 37.5 प्रतिशत घट गया.

नेट प्रॉफिट घटा

अब एयरटेल का नेट प्रॉफिट घटकर 1341 करोड़ रुपये पर आ गया है. इसमें 37.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.  एयरटेल का पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 2,145 करोड़ रुपये रहा था. कंपनी ने बताया कि एकबारगी असाधारण शुल्क लगने से उसका नेट प्रॉफिट कम हुआ है.


आय बढ़ी

भारती एयरटेल की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इस तिमाही में कंपनी की कुल आय सालाना आधार पर 44.2 प्रतिशत बढ़कर 2,960 करोड़ रुपये रही. दूसरी तिमाही में राजस्व 7.3 प्रतिशत बढ़कर 37,044 करोड़ रुपये रहा. कंपनी के प्रबंध निदेशक गोपाल विट्टल ने कहा, ‘‘इस तिमाही में भी राजस्व वृद्धि और मुनाफा मजबूत रहा. भारत में राजस्व बढ़ा है और इसमें क्रमिक रूप से 2.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. हालांकि हमारा एकीकृत राजस्व नाइजीरियाई नायरा के अवमूल्यन से प्रभावित हुआ था.’’

ग्राहक जुड़े

दूरसंचार कंपनी ने कहा कि 4जी और 5जी ग्राहकों के अच्छी संख्या में जुड़ने और एआरपीयू में बढ़ोतरी के कारण भारत में मोबाइल सेवाओं का राजस्व सालाना आधार पर 11 प्रतिशत बढ़ा है. संपर्क समाधानों की मदद से एयरटेल बिजनेस का राजस्व सालाना आधार पर 9.5 प्रतिशत बढ़ा. तिमाही में मोबाइल एआरपीयू (प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व) बढ़कर 203 रुपये हो गया जो एक साल पहले इसी तिमाही में 190 रुपये था. इस दौरान मोबाइल डेटा की खपत सालाना आधार पर 19.6 प्रतिशत बढ़ी और प्रति ग्राहक प्रति माह खपत 21.7 जीबी रही.