Old Coins Bazaar

अब हो जाएं सावधान बंद हो सकता है आपका Whatsapp,जाने पूरी खबर विस्तार से

अगर आप आज भी पुराना मोबाइल इस्तेमाल करते है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है, 24 अक्टूबर के बाद इन मोबाइलों पर  Whatsapp नहीं चलेंगे. इसके बारे में विस्तार से...
 | 
अब हो जाएं सावधान बंद हो सकता है आपका Whatsapp,जाने पूरी खबर विस्तार से

Old Coins Bazaar,Haryana News- नई दिल्ली: अगर आप पुराने मोबाइल या आई फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो अब आपको सावधान रहने की जरूरत है। WhatsApp पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और iPhones पर 24 अक्टूबर 2023 के बाद काम करना बंद कर देगा। ये जानकारी प्लेटफॉर्म की ओर से दी गई है।


क्योंकि कंपनी अपना ध्यान ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन पर काम कर यूजर्स के लिए नए फीचर्स बनाने पर लगाना चाहती है। साथ ही कंपनी लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स (Latest Security Features) और टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट्स का भी फायदा उठाना चाहती है। ऐसे में कंपनी नए वर्जन पर ध्यान देकर पुराने एंड्रॉयड 4.1 और इससे पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स के लिए सपोर्ट खत्म कर रही है।


वॉट्सएप ने ऑफिशियल नोट में लिखी जानकारी

वॉट्सएप ने एक ऑफिशियल नोट में लिखा है कि हर साल किसका सपोर्ट खत्म करना है इस बारे में हम फैसला लेने से पहले दूसरी टेक कंपनियों की तरह ये देखते हैं

कि कौन सा डिवाइस और सॉफ्टवेयर काफी पुराना है और किसे सबसे कम संख्या में यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं। इन डिवाइसेज को लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट्स नहीं मिलेंगे और इनमें वॉट्सएप के चलने के लिए भी फंक्शन न मिलें।


यूजर्स को दूसरे फोन में वॉट्सएप चलाने की हिदायत दी जा रही

फिलहाल इन फोन्स से सपोर्ट खत्म से करने से पहले WhatsApp द्वारा यूजर्स को नोटिफाई किया जा रहा है और उन्हें वॉट्सएप चलाने के लिए दूसरे फोन में शिफ्ट (shift to another phone) करने के लिए कहा जा रहा है। क्योंकि, 24 अक्टूबर के बाद वॉट्सएप डेवलपर्स द्वारा टेक्निकल सपोर्ट और अपडेट्स देना बंद कर दिया जाएगा।


यानी डिवाइस के OS को ऑटोमैटिक अपडेट्स नहीं मिलेंगे। साथ ही पैच, सिक्योरिटी फिक्स, बग फिक्स और नए फीचर्स नहीं मिलेंगे। अपडेट न मिलने पर भी OS काम करता रहेगा, लेकिन ये हैकर्स के लिए आसान निशाना रहेगा।

 इन स्मार्टफोन्स से खत्म हो रहा सपोर्ट

1. Samsung Galaxy S2
2. Nexus 7

3. iPhone 5

4. iPhone 5c

5. Archos 53 Platinum

6. Grand S Flex ZTE

7. Grand X Quad V987 ZTE

8. HTC Desire 500

9. Huawei Ascend D

10. Huawei Ascend D1

11. HTC One

12. Sony Xperia Z

13. LG Optimus G Pro

14. Samsung Galaxy Nexus

15. HTC Sensation

16. Motorola Droid Razr

17. Sony Xperia S2

18. Motorola Xoom

19. Samsung Galaxy Tab 10.1

20. Asus Eee Pad Transformer

22. Acer Iconia Tab A5003

23. Samsung Galaxy S

24. HTC Desire HD

25. LG Optimus 2X

26. Sony Ericsson Xperia Arc3

लिस्ट में शामिल ज्यादातर फोन्स इस्तेमाल नहीं होते

इस लिस्ट में ज्यादातर ऐसे फोन्स हैं, जो आजकल इस्तेमाल नहीं होते। अगर फिर भी आप इनमें से किसी डिवाइस को इस्तेमाल करते हैं तो नए हैंडसेट में अपग्रेड होना होगा। क्योंकि, सिर्फ वॉट्सऐप ही नहीं कई और ऐप्स हैं जो आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आप सेटिंग में जाकर अपना OS वर्जन भी चेक कर सकते हैं।