Old Coins Bazaar

Divorce होने के बाद इस मंदिर में महिलाएं जाकर करती है ये काम, जानिए वजह

 जापान में एक मंदिर है जिसे Divorce Temple के नाम से जाना जाता है. इस मंदिर में किसी देवी-देवताओं की मूर्ति नहीं है, बल्कि ये मंदिर उन महिलाओं के लिए है जिनका पति से तलाक हो जाता है या किसी अन्‍य कारण से वे पति से अलग हो जाती हैं. 
 | 
 Divorce होने के बाद इस मंदिर में महिलाएं जाकर करती है ये काम, जानिए वजह
Old Coin Bazaar, Digital Desk, नई दिल्ली- दुनियाभर में घूमने के लिहाज से कई जगहें हैं. कुछ जगहें ऐसी हैं जिनसे ऐसी लोक मान्‍यताएं जुड़ी हैं, जो लोगों को हैरान कर देती हैं. ऐसी ही एक जगह है Divorce Temple. 
ये मंदिर जापान में बना है. आमतौर पर जब आप किसी मंदिर में जाते हैं तो वहां देवी-देवताओं की मूर्ति होती है, लेकिन इस मंदिर में आपको किसी की मूर्ति नहीं मिलेगी. 
ये मंदिर उन महिलाओं के लिए है, जिनका उनके पति से तलाक हो जाता है या किसी अन्‍य कारण से वे पति से अलग हो जाती हैं. आइए आपको बताते हैं Divorce Temple से जुड़ी खास बातें.

सैकड़ों साल पुराना है मंदिर

जापान के कामकुरा शहर, कानागावा प्रान्त, में स्थि‍त इस मंदिर को टेकोजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. ये ऐतिहासिक बौद्ध मंदिर बेहद प्राचीन है. इस मंदिर की स्‍थापना साल 1285 में बौद्ध नन काकुसन शिदो-नी ने की थी. 

मंदिर को उन महिलाओं के लिए बनाया गया था, जो शादीशुदा जीवन में नाखुश थीं और उनसे अलग होना चाहती थीं. ये मंदिर उन महिलाओं के लिए एक सुरक्षित स्‍थान हुआ करता था.

ये भी पढ़ें- Ajab Gajab : देश की इस जगह पर एक बाप ही कर लेता है अपनी बेटी से शादी, जानिए वजह

शादीशुदा जीवन से नाखुश महिलाओं के लिए बनाया गया

जिस समय इस मंदिर का निर्माण हुआ, उस समय जापान में महिलाओं के लिए तलाक का प्रावधान नहीं था. महिलाओं को सीमित अधिकार दिए जाते थे. 

उन पर तमाम तरह के प्रतिबंध भी लगे रहते थे. ऐसे समय में इस मंदिर में उन महिलाओं को शरण दी जाती थी. यहां उन्‍हें घुटनभरी जिंदगी से बाहर निकलकर एक सुरक्षित जीवन जीने की आजादी मिलती थी.

आज भी एक संस्‍था के तौर पर है लोकप्रिय

धीरे-धीरे ये मंदिर महिलाओं के लिए संस्था के रूप में लोकप्रिय हो गया. कुछ वक्त बाद टेकोजी मंदिर से आधिकारिक रूप से महिलाओं को तलाक का सर्टिफिकेट मिलने लगा. 

ये भी पढ़ें- Ajab Gajab : देश की इस जगह पर एक बाप ही कर लेता है अपनी बेटी से शादी, जानिए वजह

इसको सूफुकु-जी के नाम से जाना जाता है. आज भी ये मंदिर महिलाओं के बीच उतना ही प्रसिद्ध है.