Old Coins Bazaar

मिनटों में पता करें जमीन के असली मालिक का, जानिए इन आसान तरीकों के बारे में

जब हम प्रॉपर्टी या घर खरीदते हैं लेकिन कई बार डीलर प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री में धोखाधड़ी का खेल खेल जाता है. लेकिन आज आपको प्रॉपर्टी खरीदते समय इन बातों के बारे में ध्यान जरूर रखें. किसी भी जमीन को खरीदने से पहले उसका मालिक के बारे में जानना जरूरी होता है चलिए जानते हैं...
 | 
मिनटों में पता करें जमीन के असली मालिक का, जानिए इन आसान तरीकों के बारे में

Old Coins Bazaar, Digital Desk Delhi  घर-मकान, जमीन या प्लॉट खरीदना किसका सपना नहीं होता. हर कोई चाहता है अपना खुद का आशियाना हो. लोग निवेश के लिहाज से भी प्रॉपर्टी में पैसा लगाते हैं. जिसके चलते प्रॉपर्टी मार्केट भी हरा-भरा रहता है.

धड़ाधड़ हो रही रजिस्‍ट्री के बीच धोखाधड़ी का खेल भी खूब खेला जाता है. आपने देखा होगा कि किसी एक प्‍लॉट की रजिस्‍ट्री कई लोगों के नाम हो जाती है.

ऐसे में कई बार तो लोगों के हाथ से पैसा और प्रॉपर्टी दोनों ही निकल जाती है. इसलिए बेहद जरूरी है किसी भी जमीन को खरीदने से पहले ही उसकी पूरी जांच-पड़ताल कर ली जाए.

पहले आपको जमीन खरीदने के लिए जमीन के मालिक की जानकारी के लिए पटवारी से पूछताछ करनी होती थी. लेकिन अब राजस्व विभाग ने डाटा ऑनलाइन कर दिया गया है.

इससे फायदा यह हुआ है कि लोगों को अब जमीन के मालिक का पता करने के लिए पटवारी के पास जाने की जरुरत नहीं है. इस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आप भू नक्शा, भूलेख, खाता खतौनी नकल आदि का रिकॉर्ड जांच सकते हैं.

दो मिनट में कर सकते हैं पता

ज़मीन से संबंधित कोई भी जानकारी हम राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं. पहले इस प्रक्रिया के लिए आपको राजस्व विभाग के चक्कर लगाने पड़ते थे.

लेकिन अब आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में ये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जमीन की जानकारी में आप भू नक्शा, भूलेख, खाता खतौनी नकल आदि का रिकॉर्ड जांच सकते हैं.

जानें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

सबसे पहले आपको राज्य के राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
अब आप अपने जनपद का नाम चुनें.
इसके बाद तहसील का नाम चुनना होगा.
अब गांव का नाम चुनें जहां की जमीन के बारे में आप जानना चाहते हैं.
जमीन की जानकारी संबंधित विकल्पों में से ‘खातेदार के नाम के द्वारा खोजें’ विकल्प को चुनें.
अब जमीन के मालिक के नाम का पहला अक्षर चुनें और सर्च बटन पर क्लिक करें.
दी गई लिस्ट में से जमीन के मालिक का नाम चुनें.
अब Captcha Code Verify करें.
वैरिफाई होते ही स्क्रीन पर खाते का विवरण खुल जाएगा.
इसमें आप खसरा नंबर के साथ उस खातेदार के नाम कितनी ज़मीन है, ये सारा विवरण देख सकते हैं