Old Coins Bazaar

Small Savings Scheme: डाकघर की इस योजना में निवेश करने से होगा फायदा, मिलेगा शानदार ब्याज

अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो डाकघर की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहें हैं, जो काफी फायदेमंद है. इस स्कीम में कम समय में ज्यादा ब्याज मिलता है. पोस्‍ट ऑफिस की दो वर्षीय टाइम डिपॉजिट की ब्‍याज दर में भी सरकार ने 1 जुलाई, 2023 से बढ़ोतरी कर दी है. अब इस स्‍कीम में पैसा लगाने वालों को 6.9 फीसदी की जगह 7.0 फीसदी ब्‍याज मिलेगा.
 | 
 पॉस्ट ऑफिस की ये स्कीम है काफी फायदेमंद, जरुर करें निवेश
Old Coin Bazaar, Digital Desk, Delhi: सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Savings Scheme) की ब्‍याज दरों में इजाफा किया है. डाकघर की एक और दो वर्षीय टाइम डिपॉजिट और 5 वर्ष के रिकरिंग डिपॉजिट पर इंटरेस्‍ट रेट बढ़ाया है. 
सरकार ने पीपीएफ (Public Provident Fund), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र,सीनियकर सिटीजन सेविंग स्कीम और सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में बहुत से लोग पैसा लगाते हैं. पैसे डूबने का कोई खतरा न होने और अच्‍छा ब्‍याज मिलने के कारण ये स्‍कीम्‍स काफी पापुलर हैं. पोस्‍ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्‍कीम, जिन्‍हे पोस्‍ट ऑफिस एफडी भी कहा जाता है, इनका ब्‍याज बैंक एफडी से ज्‍यादा है.

कोई भी वयस्क भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोल सकता है. बच्चे के नाम पर माता-पिता या अभिभावक भी डाकघर में टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोल सकते हैं.

कम से कम 1000 रुपए जमा करके डाकघर एफडी खाता खुलवाया जा सकता है. अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है. हजार, लाख या करोड़, आप जितना चाहें, उतने पैसे जमा कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Ajab Gajab : देश की इस जगह पर एक बाप ही कर लेता है अपनी बेटी से शादी, जानिए वजह

डाकघर की एक वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर सरकार ने ब्याज दर 6.8 फीसदी से बढ़ाकर 6.9 फीसदी कर दी है. अब अगर आप इस योजना में एक साल के लिए दस हजार रुपये लगाते हैं, तो आपको मैच्‍योरिटी पर 10,708 रुपये मिलेंगे. 

पोस्‍ट ऑफिस की दो वर्षीय टाइम डिपॉजिट की ब्‍याज दर में भी सरकार ने 1 जुलाई, 2023 से बढ़ोतरी कर दी है. अब इस स्‍कीम में पैसा लगाने वालों को 6.9 फीसदी की जगह 7.0 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. अगर कोई व्‍यक्ति इस स्‍कीम में 10,000 रुपये लगाता है, तो उसे मैच्‍योरिटी पर 11,489 रुपये मिलेंगे. 

पांच साल की रेकरिंक डिपॉजिट (Post Office RD) का ब्‍याज भी बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया गया है. पिछली तिमाही में यह 6.2 प्रतिशत था.

ये भी पढ़ें-  Ajab Gajab : देश की इस जगह पर एक बाप ही कर लेता है अपनी बेटी से शादी, जानिए वजह

3 वर्षीय टाइम डिपॉजिट अकाउंट की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पिछली तिमाही के समान 7.0 फीसदी ब्‍याज इस तिमाही में ही मिलेगा. अगर आप इस एफडी में 10,000 रुपये लगाते हो, तो आपको एफडी मैच्‍योर होने पर 12,314 रुपये मिलेंगे. 

इसी तरह डाकघर की पांच वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर निवेश करने वालों को इस तिमाही में 7.5 फीसदी ब्‍याज ही मिलेगा. इस बार इस योजना का ब्‍याज भी नहीं बढ़ाया गया है. अगर आप पांच साल के लिए इसमें 10 हजार रुपये लगाते हो, तो आपको स्‍कीम पूरी होने पर 14499 रुपये मिलेंगे.